| COVID-19 के दौरान विदेश यात्रा कैसे शुरू करें

How to start traveling abroad during COVID-19अगर आप मेरी तरह कुछ ज्यादा धूमने के शोखिन है तो ये माहिती आप के लिए ही है। भारत मे 22 मार्च 2020 से लगभग सब जगह पर यात्रा की पाबंदी लगाड़ी गई थी। बहुत से देशोने अपने यहा किसिभी तरह के वीजा देने भी बंध कर दिये थे। तब बात अलग थी अभी बहुत से देशोने अपनी कमजोर होती हुय एकोनोमी को पटरी पर लाने के लिए अपने यहा पर्यटक को आने की मंजूरी दे दी है, पर कुछ सरतों के साथ। तो आज मे आपको ऐसे ही कुछ देशो के बारेमे बताऊंगा। साथ मे “COVID के दौरान विदेश यात्रा कैसे शुरू करें” के लिए हमे कोन कोनसी बातो का ख्याल रखना है और प्रोसैस क्या है ये जानेगे।

How to start Holidays In Foren during COVID ये रिसर्च 26 अगस्त 2020 से 5 सेप्टेम्बर 2020 तक की है। जब तक आप ये आर्टिक्ल से जानकारी लेगे तब तक मे पाहुच चुका होऊंगा यूरोप। मेें ये आर्टिकल मेरी यात्रा की तैयारी के दौरान लिख रहा हूं। मुझे नही पता के में ये ट्रीप करने वाला भी हु या नहीं, क्युकी जो टीकीट मुुझेेे 15-16हजार में मिलती थी ओही टिकट के दाम 40-50हजार हो चुके हैं। लगभग 7 महीने होगये होगे मेरे पासपोर्ट पर एक्ज़िट स्टेम्प लगी उसको। ओ स्टम्प लगी थी मेरी दोहा,कतर की ट्रिप के लिए, दिसम्बर का लास्ट वीक था जब मे कतर के लिए निकला था इंडिया से।
उसके बाद से मेरे पासपोर्ट पर कोई स्टम्प नहीं लगी, पर अब पूरे 7-8 महीनो के बाद मेरे पासपोर्ट पर एक्ज़िट स्टेम्प लागने जा रही है। अगर सब कुछ ठीकथाक रहा तो मे इसी सेप्टेम्बर महीने यूरोप मे होऊंगा।

अगर आप ये सोच रहे है के यूरोप के किशि देश मे जाने के लिए कोई देवलोप देश का P.R (परमेनेंट रेसिडेंटल वीजा) होना जरूरी है तो आप गलत है। मेरे पास कोई भी देश का पी.आर (परमेनेंट रेसिडेंटल वीजा) नहीं है। और मेने आज तक अफ्रीकन देश कोंगों के अलावा किशि भी देश का एडवांस मे वीजा नहीं लिया है। तो मे जिश यूरोप के देश जा रहा हु उसकी सबसे खास बात है की उस देश के लिए इंडियन सिटिज़न को वीजा की जरूर नहीं है। तो मे आप को सारी की सारी बाते जो covid को ध्यान मे रखते हुये जो formalitys और process फ्लाइट मेडिकल वगेरे है ओ बताऊंगा।

How to start traveling abroad during COVID-19 मे हम आज नीचे के टॉपिक कवर करेगे।

  • भारत से आंतरराष्ट्री फ्लाइट।
  • दुबई के लिए फ्लाइट।
  • कोरना के दौरमे भारतीय के लिए दुबई के टुरिस्ट वीजा
  • वीजा फीस और ट्रांसिट वीजा दुबई के लिए।
  • COVID Formality आंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय फ्लाइट के लिए।
  • यात्री के लिए COVID Test फीस।
  • COVID Secure के लिए ट्रावेल इन्शुरेंस।

भारत से आंतरराष्ट्री फ्लाइट।

Covid-19 से पहले हम कही भी कभी भी जहा मन चाहे वहा किसी भी रोक टॉक के बिना धूम फिर सकते थे। चाहे हम बस से जाना चाहते हो या फ्लाइट से। पर 2020 के हालात अभी कुछ और है। इंटरनेशनल यात्रा मे सबसे बड़ी और मुश्किल बात इंडिया से बाहर कैसे जाए? फिलहाल मेरी रिसर्च के हिसाब से इस वक़्त जो फ्लाइट इंडिया से ओपरते होती ओ कोमेर्कियल फ्लाइट नहीं है, जो हम पहले जिस फ्लाइट से यात्रा करते थे ऐसी नहीं है। ये कुछ स्पेशल फ्लाइट है जो उन लोगो के लिए है जो लोक डाउन से पहले विदेश मे फस गए है, उनलोगो को वापस अपने देश लाने के लिए है। लेकिन कुछ देशोने अपने यहा पर्यटको को घूमने के लिए बुलाना शुरू कर दिया है। उन मेसे एक है सेरबिया और दूसरा दुबई। और भी कुछ देश है जहा भारतीय इस covid के टाइम भी जा सकते है पर उन देशो की डायरेक्ट भारत से फ्लाइट नहीं है। हालाकी सेरबिया के लिए भी भारत से डाइरैक्ट फ्लाइट नहीं है, पर मे आपको बताऊँगा के आप केसे दुबई एयरपोर्ट का इसतमाल करके सेरबिया पाहुच सकते है।

दुबई के लिए फ्लाइट।

fligh for dubai
Dubai Flight during Corona

अगर आपको पता नही तो बता दु के दुबई अभी कोरोना फ्री देश हो चुका है।* अगर आपके पास दुबई के टुरिस्ट वीसा है तो भारत से एयर एशिया , इंडिगो, गो एयर, स्पाइस जेट वगेरे फ्लाइट रेगुलर भारत से यू ए ई जाती है। आज 5 सेप्टेम्बर तक ओपरेट कर रहे है। और भी बहुत सी एयर लाइंस है जो अहमदाबाद मुंबई कोलकाता
के इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दुबई जाने के लिए फ्लाइट की सेवा देते है।

कोरना के दौरमे भारतीय के लिए दुबई के टुरिस्ट वीजा।

How to start traveling abroad during COVID-19 इस वक़्त UAE का वीसा लेना अपने आप मे ही एक चैलेंज है। क्यू के UAE कोरोना वाइरस को लेके बहुत ज्यादा सेरियस है ओ नहीं चाहते के अपने देश मे हालत फिर से बिगड़े। आपको पता ही है के दुबई जाने के लिए वीसा आशानी से नहीं मिलता नाही एमबससी से नाही ऑनलाइन, वीसा के लिए आपको ट्रैवल एजेंट की ही मदद लेनी होगी आपको कोई अच्छा एजेंट ही दुबई का वीजा दिला शकता है। बहुत सारी प्राइवेट ट्रैवल एजन्सि है जैसे की मेक माइ ट्रिप , अकबर ट्रैवल वगेरे जो आपको बहुत से देशो के वीजा दिला देते है और दुबई वीजा के लिए भी ये एजन्सि जानी जाती है। पर अभी साभिने अपने वीजा चार्ज को बढ़ा दिया है और एक शर्त भी राखी है, वीजा के लिए covid सर्टिफिकेट उनी के पास के लेना होगा। अब मुझे ये तो पता नही के ये जायज है या नहीं। पर आप अपने हिसाब से दुबई के वीजा के लिए 2-3 एजेंट से चार्ज पूछ कर काम करवा के वीजा ले शकते है। मेरे केस मे कुछ अलग था।

वीजा फीस और ट्रांसिट वीजा दुबई के लिए।

Dubai UAE visa

जैसा के आपको बताया दुबई वीजा के लिए एजेंट कोविद 19 टेस्ट भी कमपरसरी कर के चार्ज 15,000 से 20,000 बता रहे थे। पहेल मे दुबई टुरिस्ट वीजा लेने का सोच ही रहा था पर ACTUAL मे मुझे जाना था सेरबिया और दुबई का एयरपोर्ट सिर्फ ट्रांसिट के लिए इसतमाल करना था। तो मैंने बहुत से ट्रैवल एजेंट से बात की बहुत सी एयर लाइंस को कॉल करके पूछा के क्या दुबई से ट्रांसिट के लिए वीजा जरूरी है। पर कही से कोई ठीक जवाब नही मिल पा रहा था। फिर मैंने इंडियन एमबससी से पता लगाया के दुबई मे ट्रांसिट वीजा फ्री है। दुबई मे एक टेर्मिनल से दूसरे टेर्मिनल जाने के लिए एयरपोर्ट के अंदर ही मेट्रो ट्रेन की व्यवता है, जिस से की ट्रांसिट के लिए दुबई वीजा की जरूरत रहती नही।

COVID Formality आंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय फ्लाइट के लिए।

2020 मे फ्लाइट से यात्रा करने के लिए सबसे जरूरी डॉकयुमेंट है कोविद 19 नेगेटिवे सर्टी । आप इंटरनेशनल यात्रा कर रहे है या नेशनल हर एयर लाइंस आपका कोविद नेगेटिव सर्टि मांगे गी ही। अब कोविद नेगेटिव सर्टी कहा से मिलेगा ये आपको बहुत सारी लैब है बहुत सारे हॉस्पिटल है जो कोविद टेस्ट करते है और सर्टी देते है, पर ओ सर्टी ICMR Approved Labs के द्वारा दी गय होनी चाहिए। कोविद टेस्ट के 2-3 तरीके है असमेसे एक रैपिड टेस्ट है और RT-PCR टेस्ट है जो सबसे जरूरी टेस्ट है। RT PCR टेस्ट ही वेलीड है कोरोना टेस्ट सर्टी के लिए । टेस्ट लेने के बाद 96 घंटे मे आपके ट्रैवल देश तक पाहुचना जरूरी है क्यू की ओ टेस्ट सिर्फ 96 घंटे तक ही वेलीड रहेगा।How to start traveling abroad during COVID-19. ICMR Approved Labs आपको आरोग्य सेतु एप से आपके आस पास के लेब के बारे मे पता लगा सकते है।

यात्री के लिए COVID Test फीस।

Covid19 के टेस्ट के लिए आपको डॉक्टर की पर्मिशन लेटर की जरूरत रहती है। जो आपको कोई भी MBBS डोकोटर कुछ फीस के साथ अपने लेटर पेड पर लिख कर दे देगे। करीब करीब डॉक्टर 500 फीस चार्ज करेगे पर्मिशन के लिए और ओ लेटर आप लैब पर दिखा कर अपना कोरोना टेस्ट कारवा सकते है। जो आपको 2500 RS टेस्ट के होगे और 50 rs रजिस्टर करने के ओ चार्ज करेगे। तो टोटल आपका कोविद टेस्ट का खर्च 500rs डॉक्टर के 50rs रजिस्टर चार्ज 2500rs लेब मे टेस्ट के कुल मिलाकर 3050rs आपके टेस्ट पे खर्च आयगा।

Travel during covid
Travel during covid

COVID Secure के लिए ट्रावेल इन्शुरेंस।

ट्रैवल के लिए ये पार्ट मेरा सबसे पसंदीदा है। अगर मुझे वीसा ना भी मिला तो चलेगा पर ट्रैवल इन्शुरेंस के बिना घर से बाहर पैर भी ना रखू। ट्रैवल इन्शुरेंस एक विदेश यात्रा के लिए सबसे जरूरी चीज है। जो आपको अपने विदेश यात्रा के दौरान कुछ अनहोनी होने पर आपको खर्चे से बचाती है। अगर आप एक बजेट ट्रावेलर है तो आपको कोई अछि इन्शुरेंस कंपनी से ट्रैवल इन्शुरेंस जरूर लेना चाहिए। अभी तो मे स्योर नही हु के ट्रैवल इन्शुरेंस कोरोना को कवर करता है या नही और इसके लिए कोई भी पॉलिसी कंपनी सीधा जवाब नही दे रही है। तो आप एक बार जरूर ट्रैवल इन्शुरेंस लेते समय ऑन पेपर लिखवा कर ले ले।

Please Note: मे अभी इंडिया मे ही हु। फ्लाइट 40 हजार से 55 हजार तक वन वे टिकट होने के वजह से मेरी सेरबिया वाली ट्रिप कैन्सल करदी गय है। कतर ओक्टोंबर महिनेसे वीसा सर्विस चालू करने वाला है ऐसे न्यूज़ इंटरनेट से मिलरहे है तो इस वजह से मे कतर से सेरबिया जाऊंगा और अभी के लिए मैंने ये यात्रा टिकित सस्ती होने तक ताल दी है।

ये भी पढे के :

CONNECT AND FOLLOW ME ON

Facebook Comments