Russian visa for Indians
Russian visa for Indians

यह शायद ही हमारे लिए आश्चर्य की बात है कि रूस हर यात्री की बकेट सूची में उच्च स्थान पर है। इसका समृद्ध इतिहास, जीवंत संस्कृति, और प्रसिद्ध कला और वास्तुकला निस्संदेह समान रूप से रमणीय और दिलचस्प है। माउंटेन एल्ब्रस की बर्फ़ से ढँकी चोटियों के लुभावने दृश्य और इसलिए कमचटका में गीजर की प्राकृतिक घाटी आपके मन पर विशद छाप छोड़ती है। यदि आप देश का दौरा कर रहे हैं और Russian visa for Indians प्राप्त करने के तरीके के बारे में उलझन में हैं, तो हमें और आपको तेज़ और सीधी प्रक्रिया की आवश्यकता है।

  • भारतीयों के लिए रूस वीजा (Russia Visa for Indians)
  • रूस वीजा के प्रकार (Types Of Russia Visa)
  • जरूरी दस्तावेज़ (Documents Required)
  • पर्यटक निमंत्रण क्या है (What Is Tourist Invitation)
  • कहां से मिलेगा (Where To Get It)

भारतीयों के लिए रूस वीजा (Russian Visa for Indians)

russian visa for indian tourist

Russia Visa For Indians, उन भारत के नागरिको के लिए लागू किया जाता है जो, छुट्टियों या दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए रूस का दौरा कर रहे हैं। पर्यटक वीजा (Tourist Visa) पर रहने की सबसे लंबी अवधि 30 दिन है। पर्यटक वीजा बढ़ाना असंभव है। इसके अलावा, भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए आगमन पर रूसी वीजा उपलब्ध नहीं है। कृपया ध्यान दें कि वीजा एक पर्यटक कंपनी द्वारा जारी समर्थन पत्र द्वारा समर्थित है। यानि रूस का वीसा पाने के लिए आपको पर्यटन निमंत्रण पत्र की आवसकता होगी। भारतीय रुपये में रूस वीज़ा शुल्क नीचे उल्लिखित है:

  • भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए Russian Visa Fees (एकल प्रविष्टि): INR 1300 / –
  • भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए Russian Visa Fees (दोहरी प्रविष्टि): INR 2080 / –

रूस वीजा के प्रकार (Types Of Russia Visa)

Russian visa for Indians

Russian visa for Indian citizen के लिए चार प्रकार दिये गए है। टुरिस्ट वीजा, बिजनेस वीजा, वर्क वीजा और ट्रांसिट वीजा।

  1. टूरिस्ट वीजा (Tourist Visa): एक पर्यटक वीजा एक ऐसे यात्री को दिया जाता है, जो पर्यटन के उद्देश्य से देश जाना चाहता है। आप केवल प्रवेश वीजा के लिए तय करते हैं, यह सिर्फ पर्यटन का एकमात्र उद्देश्य के लिए जारी किए जाने की 30 दिनों के लिए मान्य होगा।
  2. बिजनेस वीजा (Business Visa): बिजनेस वीजा उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो रूस में व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अस्थायी रूप से यात्रा करना चाहते हैं।
  3. वर्क वीजा (Work Visa): भारतीय के लिए एक रूसी कार्य वीजा केवल तभी आवंटित किया जाता है यदि यात्री अस्थायी रूप से कार्य उद्देश्य के लिए देश की यात्रा करना चाहता है।
  4. ट्रांजिट वीजा (Transit Visa): रूस ट्रांजिट वीजा उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो किसी तीसरे देश की यात्रा कर रहे हैं, लेकिन यात्रा से पहले रूस में एक संक्षिप्त प्रवास समय बिताएंगे।
  5. cashback and offers on flights click here.

जरूरी दस्तावेज़ (Documents Required)

कृपया रूसी पर्यटक वीजा आवश्यकताओं को ध्यान से देखन के बाद दस्तावेजों को रूसी दूतावास में जमा किया जाना चाहिए और Russian visa for Indian प्राप्त करने के लिए वाणिज्य दूतावास:

  • न्यूनतम 6 महीने की वैधता और खाली पृष्ठों के एक जोड़े के साथ मूल पासपोर्ट। (Passport)
  • रूसी वीजा फॉर्म की दो प्रतियां पूर्ण और हस्ताक्षरित। (Russia Visa Form)
  • दो पासपोर्ट आकार के फोटो के पीछे की ओर पर हस्ताक्षर किए। (2 Photo)
  • मूल पर्यटक निमंत्रण एक प्रतिकृति के साथ। (Original Tourist Invitation Latter)
  • रूस में रहने वाले खर्चों के लिए धनराशि का प्रमाण। (Hotel Booking ect)
  • एक कन्फर्म राउंड-ट्रिप टिकट। (Confirm Return Tickets)
  • Get Visa Online  click here.

पर्यटक निमंत्रण क्या है (What Is Tourist Invitation)

भारतीयों के लिए रूसी वीजा के लिए आवेदन करने के लिए, आपको एक पर्यटक निमंत्रण की आवश्यकता है। भारतीय पासपोर्ट के लिए रूसी वीजा प्राप्त करना एक दूर के नागरिक और एक रूसी ट्रैवल कंपनी के बीच एक पर्यटक सेवा समझौता है। यह निमंत्रण एक ट्रैवल कंपनी द्वारा जारी किया जाता है जो यूनाइटेड रजिस्टर ऑफ टूर ऑपरेटर्स के भीतर शामिल है। एक ट्रैवल कंपनी के कार्यालय में एक पर्यटक वाउचर की व्यवस्था करना आमतौर पर 10 मिनट लगते हैं। वेब फ़ॉर्म भरकर और भुगतान करके इसे प्राप्त करने का एक तेज़ तरीका भी है।

एक पर्यटक निमंत्रण में एक पर्यटक वाउचर होता है और प्राप्त कंपनी से आपके आगमन की पुष्टि होती है। यह एक ट्रैवल कंपनी के लेटरहेड पर बनाया गया है। इसलिए, इसकी जावक उपस्थिति बहुत भिन्न हो सकती है। आमंत्रण को वरिष्ठ प्रबंधक के हस्ताक्षर और एक उपयुक्त स्टाम्प के साथ प्रमाणित किया जाना चाहिए। भारतीय के लिए रूसी निजी वीज़ा का आग्रह करने के लिए आपके पास बाद की जानकारी होना आवश्यक है:

  • आमंत्रित यात्रा कंपनी का नाम और उसका संदर्भ संख्या
  • भारतीय नागरिक का पूरा नाम और उनकी पासपोर्ट जानकारी
  • आने का उद्देश्य
  • यात्रा की शर्तें
  • प्रविष्टियों की संख्या (एकल या दोहरी)
  • प्रवेश और निकास की तारीखें
  • जिन शहरों में आप जाने का प्रस्ताव रखते हैं
  • russian visa for indian in Hindi
  • cashback and offers on flights click here.

कहां से मिलेगा (Where To Get It)

Russian Visa

आप भारत में स्थित किसी भी वाणिज्य दूतावास में Russian Visa for Indians प्राप्त कर सकते हैं। रूस में राष्ट्रीय अवकाश के लिए दूतावास अपने कार्यालय को भारत में छुट्टियों के रूप में भी बंद कर देते हैं। उस बिंदु के दौरान, आप अपना पासपोर्ट वापस पाने के लिए तैयार नहीं होंगे। भारतीय समय के लिए प्रसंस्करण समय, प्रक्रियाएं और रूसी पर्यटक वीजा शुल्क जगह से अलग-अलग होते हैं, जिसके आधार पर दूतावास आपके आवेदन को संभालता है।

भारत में रूसी वाणिज्य दूतावासों की पूरी सूची उनके फोन नंबर और स्थान के साथ है:

  • भारत गणराज्य के भीतर रूस का दूतावास, दूतावास कांसुलर अनुभाग पता: शांतिपथ, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली 110021 फोन: (8-10-91-11) 2611-05-60, 2467-85-64
  • मुंबई में रूस के महावाणिज्य दूतावास पता: 42, जगमोहनदास मार्ग (नेपियन सी आर डी), मुंबई 400036 फोन: (8-10-91-22) 2363-36-27, (8-10-91-22) 2363-36-28
  • कोलकाता में रूस के महावाणिज्य दूतावास पता: 22A, राजा संतोष रोड, अलीपुर, कलकत्ता 700027 फोन: (8-10-91-33) 2479-70-06
  • चेन्नई में रूस के महावाणिज्य दूतावास पता: नंबर 33 (पुराना 14), सैंथोम हाई रोड, चेन्नई 600004 फोन: (8-10-91-44) 2498-23-20, 2498-23-30
  • cashback and offers on flights click here.

ये थी हमारी तरफ से Russian Visa for Indians 2020 or Russian Visa fees for indians 2020 के लिए जानकारी। अगर आपका कोई दोस्त या रिसतेदार थायलैंड यात्रा के बारे मे सोच रहा हे तो ये जानकारी उनलोगों तक भी पाहुचाए। जिस से ओ आशानी के साथ Russian visa apply kar सके।

ये भी पढे के :

भ्रामक सवाल जवाब (Russian visa for Indians)

प्रश्न : क्या मुझे रूस में विदेशी मुद्रा ले जाने की आवश्यकता है?
जवाब : जी आप अपने साथ usd ले जा सकते है। भारतीय मुद्रा को रूसी रूबल में परिवर्तित करना उचित है। आप BookMyForex के साथ विदेशी मुद्रा ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं और इसे अपने शहर पर वितरित कर सकते हैं।

प्रश्न :क्या कोई तीसरा पक्ष रूस के वाणिज्य दूतावास से मेरा वीजा ले सकता है?
जवाब : नहीं, तीसरे पक्ष को वीजा एकत्र करने की अनुमति नहीं है। हालांकि, माता-पिता या बच्चों की तरह तत्काल परिवार के सदस्य की तरह कुछ छूट हैं जो कार्यालय का दौरा कर सकते हैं और संबंधित व्यक्ति की ओर से वीजा प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न :भारतीयों को रूसी वीजा कैसे मिलता है?
जवाब :वैध पासपोर्ट, यात्रा कार्यक्रम निर्धारित करें, निमंत्रण पत्र या वीज़ा सहायता प्राप्त करें, वीज़ा आवेदन फ़ॉर्म भरें, फ़ॉर्म प्रिंट करें, उस पर हस्ताक्षर करें, एक फ़ोटो संलग्न करें, और सभी दस्तावेजों को रूसी वीज़ा केंद्र में ले जाएं, एकत्र करें आपका पासपोर्ट और यात्रा बीमा होना जरूरी है।

प्रश्न : क्या मास्को भारतीय पर्यटकों के लिए सुरक्षित है?
जवाब : हाँ, मास्को लोगों और पर्यटकों के लिए एक सुरक्षित जगह है। वे किसी को परेशान नहीं करते हैं और वे अपने काम में मन लगाते हैं। हालाँकि, आपको डोडी क्षेत्रों से स्पष्ट होने की आवश्यकता है। मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग जैसी जगहें बहुत सुरक्षित हैं और वे प्रमुख पर्यटक आकर्षण भी हैं।

प्रश्न : क्या रूस पहुंचने पर भारतीयों को वीजा मिल सकता है? (Visa On Arrivel)
जवाब : नहीं,अभी तो कोई ऐसी खबर नहीं मिली वीसा ऑन अराइवेल के बारे मे। सभी विदेशी नागरिकों को रूस में पहुंचने के 7 दिनों के भीतर अपना पासपोर्ट और होस्टिंग संगठन को माइग्रेशन कार्ड प्रदान करके पंजीकरण करना होगा। भारतीयों को रूस में एकल प्रविष्टि आम पर्यटक वीजा के लिए INR 2, 480 का भुगतान करना होगा।

CONNECT AND FOLLOW ME ON

ये भी पढे के :

अगर आपका कोई सुजाव या फीडबॅक है तो नीचे कॉमेंट करे।

Facebook Comments